रिटायरमेंट तक ऐसे बन सकते हैं करोड़पति, PPF निवेश का ये फॉर्मूला है कारगर

रिटायरमेंट तक ऐसे बन सकते हैं करोड़पति, PPF निवेश का ये फॉर्मूला है कारगर
आकर्षक है PPF में निवेश
  • KHABARSAFARMEDIA
  • LAST UPDATED: 13, October 2020, 03:07 AM IST

बुढ़ापा उन्हीं का अच्छा गुजरता है जो जवानी में रिटायरमेंट की प्लानिंग शुरू कर देते हैं. आजकल ज्यादातर नौकरीपेशा लोग ये सोचकर निवेश करते हैं कि जब वो रिटायर हों तो करोड़पति बनकर हों. हालांकि ये कोई मुश्किल काम भी नहीं है. इसके कई तरीके हैं. 

नई दिल्ली: बुढ़ापा उन्हीं का अच्छा गुजरता है जो जवानी में रिटायरमेंट की प्लानिंग शुरू कर देते हैं. आजकल ज्यादातर नौकरीपेशा लोग ये सोचकर निवेश करते हैं कि जब वो रिटायर हों तो करोड़पति बनकर हों. हालांकि ये कोई मुश्किल काम भी नहीं है. इसके कई तरीके हैं. SIP के जरिए नियमित निवेश करके आप रिटायरमेंट तक करोड़पति तो बन ही सकते हैं. एक दूसरा तरीका भी है, PPF यानि पब्लिक प्रॉविडेंट फंड के जरिए भी आप करोड़पति बनकर रिटायर हो सकते हैं, लेकिन इसकी एक ट्रिक है जो आज बताने जा रहे हैं. 

आकर्षक है PPF में निवेश 

PPF लंबी अवधि के निवेश के लिए एक अच्छा साधन है. इसके जरिए बचत और निवेश बहुत आसान है. कुछ समय पहले तक इस पर 8 परसेंट के ऊपर ब्याज मिलता था. लेकिन फिलहाल 7.1 परसेंट का ब्याज मिलता है. PPF का निवेश EEE कैटेगरी (Exempt-Exempt-Exempt) में आता है. यानी आपका निवेश और उस पर मिलने वाला ब्याज और मैच्योरिटी राशि सब कुछ ही टैक्स फ्री है.

मैच्योरिटी के बाद भी चलाते रहें PPF 

पीपीएफ खाते में किसी वित्त वर्ष में 1.5 लाख रुपये तक का निवेश टैक्स फ्री होता है. मतलब कोई व्यक्ति पीपीएफ खाते में 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर आयकर छूट का लाभ उठा सकता है. पीपीएफ की मैच्योरिटी अवधि 15 साल है, लेकिन खाते को 5 साल के ब्लॉक में आगे बढ़ाया जा सकता है. हालांकि पीएफ खाते के विस्तार की कोई सीमा नहीं है. खाताधारक को हर बार 5 साल में एक बार विस्तार करने के लिए फॉर्म-H जमा करना होगा. जैसे खाताधारक 25 साल के लिए निवेश करना चाहे तो उसे 15 और 20 साल बाद दो बार फॉर्म-H जमा करना होगा.

ये है PPF से करोड़पति बनने का फॉर्मूला

1. PPF से आप रिटायरमेंट तक करोड़पति कैसे बनेंगे, इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप कम से कम 25 से 30 साल की उम्र से ही PPF में निवेश शुरू कर दें
2. मान लीजिए कि आपको 15 वर्ष की मैच्योरिटी अवधि के लिए 7.1 परसेंट की औसत दर से रिटर्न मिलेगा. 
3. हर साल 1.5 लाख रुपये आप PPF में निवेश करते हैं तो महीने के हिसाब से 12,500 रुपये आपको PPF में डालना होगा.
4. ऐसे में 7.1 परसेंट औसत ब्याज दरे पर 15 साल बाद मैच्योरिटी राशि होगी 40,68,210 रुपये, जबकि कुल निवेश की गई राशि होगी 22.5 लाख रुपये 
5. PPP में मैच्योरिटी के बाद भी विस्तार की सुविधा मिलती है तो आप अपने खाते को आगे बढ़ा सकते हैं 
6. 15 साल पूरा होने पर फॉर्म-एच जमा करके मैच्योरिटी अवधि को 5-5 साल के लिए 2 बार आगे बढ़ाएं
7. ऐसे में आप 25 साल तक हर साल 1.5 लाख रुपये का निवेश करते रहेंगे
8. पूरी अवधि के लिए ब्याज की दर 7.1% पर स्थिर रहने पर मैच्योरिटी राशि 1,02,40,260 रुपये होगी, जबकि कुल निवेश की गई राशि होगी 55.68 लाख रुपये, यानि 46.72 9. लाख रुपये तो आप सिर्फ ब्याज से कमाते हैं. जिस पर कोई टैक्स नहीं देना होता. लीजिए 25 साल बाद आप बन गए करोड़पति.