हरियाणा
Trending

Lockdown 3.0: हरियाणा में कल से खुलेंगी शराब की दुकानें, लगेगा COVID Tax

कैबिनेट बैठक के बाद उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में बुधवार से नया आबकारी वर्ष शुरू होगा. प्रदेश में कल सुबह 7 बजे से शराब के ठेके खुलेंगे.

  • khabarsafar
  • LAST UPDATED: MAY 5, 2020, 10:10 PM IST

चंडीगढ़. हरियाणा कैबिनेट की बैठक में शराब के ठेके खोलने की मंजूरी दे दी गई है. प्रदेश में बुधवार से शराब के ठेके खोले जाएंगे. इसके साथ ही सरकार ने शराब पर कोविड सेस लगाने की मंजूरी दी है. कैबिनेट बैठक के बाद उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में कल से नया आबकारी वर्ष शुरू होगा. प्रदेश में कल सुबह 7 बजे से शराब के ठेके खुलेंगे. रोज़ाना सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक ठेके खुले रहेंगे. उन्होंने कहा कि हरियाणा (Haryana) में शराब की होम डिलीवरी (Home Delivery) की अनुमति नहीं दी जाएगी.

वहीं उन्होंने बताया कि विदेशी शराब पर 375ml से बड़ी बोतल पर कोविड सेस 50 रुपये लगेगा जबकि 375 ml से कम वाली बोतल पर 25 रुपये सेस लगेगा.  भारत में बनी अंग्रेजी शराब पर क्वार्टर पर 5 रुपये, आधे पर 10 रुपये और बोतल पर 20 रुपये कोविड सेस लगेगा. रेगुलर बियर पर 2 रुपये और स्ट्रांग बियर पर 5 रुपये कोविड सेस लगेगा.देसी शराब पर 5, 3 और 2 रुपये से की दर से कोविड सेस लगेगा.

शराब ठेकेदारों को दिए निर्देश
दुष्यंत ने बताया कि शराब के ठेकेदारों को होने वाले नुकसान के आकलन के लिए तीन मंत्रियों की बनाई गई है. एक कमेटी जो 2 महीने तक ठेकेदारों को होने वाले नुकसान का आकलन करेगी. यह कमेटी कैबिनेट को अपनी आकलन रिपोर्ट सौंपेगी. शराब के ठेकेदारों को निर्देश दिए गए हैं कि कर्नाटक की तर्ज पर ठेकों के बाहर बैरिकेडिंग की जाएय पुलिसकर्मीयों के सहयोग से सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करवाई जाएगी.

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इस मामले में मैंने गृहमंत्री से एक एसआईटी बनाने का आग्रह किया है. इस मामले में अगर कोई आला अधिकारी भी सम्मिलित पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. पिछले आबकारी वर्ष में हमें 62 सौ करोड़ रुपये का रेवेन्यू मिला है जबकि हमारा टारगेट 61सौ करोड़ रुपये था.

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Your Page Title
Close
Close