देशमहाराष्ट्रमुंबई
Trending

MLC चुनाव में CM उद्धव ठाकरे का निर्विरोध चुना जाना तय, मैदान से हटेगा कांग्रेस का 1 प्रत्‍याशी

महाराष्‍ट्र विधान परिषद (Maharashtra MLC elections) की 9 सीटों पर 21 मई को चुनाव होने हैं. इसमें मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) भी मैदान में हैं.

नई दिल्‍ली. महाराष्‍ट्र विधान परिषद (Maharashtra MLC elections) की 9 सीटों पर 21 मई को होने वाले चुनाव में मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) की राह रविवार को आसान हो गई है. कांग्रेस (Congress) ने रविवार को ऐलान किया कि वह चुनाव में उतारे गए अपने दूसरे प्रत्‍याशी राजकिशोर मोदी (Raj Kishor Modi) का नाम वापस लेगी. ऐसे में अब एमएलसी चुनाव में मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे का निर्विरोध चुना जाना लगभग तय माना जा रहा है.

बता दें कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी विधान परिषद चुनाव में प्रत्याशी हैं. वह 11 मई को नामांकन दाखिल करेंगे. इससे पहले महाविकास आघाड़ी गठबंधन में शामिल कांग्रेस ने दो विधान परिषद सीटों पर चुनाव लड़ने का दावा करके अपने सहयोगी शिवसेना और एनसीपी की मुश्किलें बढ़ा दी थीं.

शनिवार शाम को राज्य कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहेब थोराट ने ट्वीट किया था कि पार्टी की तरफ से राजकिशोर उर्फ पापा मोदी दूसरे उम्मीदवार होंगे. राजकिशोर के अलावा जालना जिला परिषद के सदस्य राजेश राठौड़ दिल्ली से कांग्रेस के प्रत्याशी हैं. अब राजकिशोर अपना नामांकन वापस लेंगे.

शिवसेना ने दो सीटों पर अपने उम्‍मीदवार घोषित किए हैं, वहीं एनसीपी ने भी दो सीटों पर प्रत्‍याशी उतारे हैं. जबकि कांग्रेस को एक सीट दी जा रही थी. कांग्रेस के नेता बालासाहेब थोराट ने साफ संकेत दिए थे कि पार्टी एक सीट पर राजी नहीं है. ऐसे में कांग्रेस ने भी दो सीटों पर प्रत्‍याशी उतार दिए थे.

शिवसेना ने ठाकरे के अलावा विधान परिषद में वर्तमान उपाध्यक्ष नीलम गोर्हे को प्रत्याशी बनाया है. एनसीपी की ओर से शशिकांत शिंदे और अमोल मितकारी उम्मीदवार हैं. बीजेपी की ओर से रंजीत सिंह मोहिते पाटिल, गोपीचंद पडलकर, प्रवीण दटके और अजित गोपछाड़े उम्मीदवार

वहीं बीजेपी नेता आशीष शेलार ने कहा, ‘अगर सभी बड़े दल महाराष्‍ट्र विधान परिषद के निर्विरोध चुनाव के लिए राजी होते हैं तो बीजेपी भी इसके लिए तैयार है. बीजेपी ने इन चुनाव में 4 प्रत्‍याशी उतारे हैं. निर्विरोध चुनाव के लिए सीएम उद्धव ठाकरे को कांग्रेस को साथ लेना होगा.’

विधान परिषद चुनाव नौ सीटों पर होने हैं, जिसके लिए निर्वाचक मंडल 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा है. एक उम्मीदवार को जीतने के लिए 29 मतों की आवश्यकता है. यह चुनाव इसलिए महत्वपूर्ण हो गया है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी चुनाव मैदान में हैं.

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Your Page Title
Close
Close