महाराष्ट्रमुंबई
Trending

विधान परिषद चुनाव / उद्धव ठाकरे समेत सभी 9 उम्मीदवारों का चुना जाना लगभग तय, चुनाव आयोग आज कर सकता है ऐलान

सीएम ठाकरे ने सोमवार शाम को विधानभवन जाकर अपना नामांकन भरा था। इस दौरान उनका पूरा परिवार उनके साथ था। (फाइल-फ़ोटो)

महाराष्ट्र के विधान परिषद चुनाव में अब भाजपा के 4, राकांपा के 2, शिवसेना के 2 और कांग्रेस का एक प्रत्याशी मैदान में हैराज्य में विधान परिषद की 9 सीटें रिक्त हैं और मैदान में 9 ही प्रत्याशी हैं, ऐसे में निर्विरोध निर्वाचित होना लगभग तय है

खबर सफर

May 14, 2020, 03:45 PM IST

मुंबई.

महाराष्ट्र विधान परिषद की 9 सीटों के लिए 21 मई को होने वाले चुनाव में नाम वापसी का आज आखिरी दिन है। अब तक 4 उम्मीदवारों ने अपना नाम वापस ले लिया है और एक निर्दलीय उम्मीदवार शहबाज राठौर का नामांकन रद्द हो गया, जिसके बाद अब मैदान में सिर्फ 9 उम्मीदवार ही बाकी हैं। इनमें भाजपा के 4, राकांपा के 2, शिवसेना के 2 और कांग्रेस का एक प्रत्याशी है। शिवसेना की तरफ से सीएम उद्धव ठाकरे भी विधान परिषद के चुनाव मैदान में हैं। आज शाम को चुनाव आयोग सभी के निर्विरोध निर्वाचित होने की घोषणा कर सकता है।

इससे पहले मंगलवार को भाजपा ने पहले डॉ. अजीत गोपचडे को अपना अधिकृत उम्मीदवार घोषित किया था। लेकिन, मंगलवार को उन्होंने अपना नामांकन वापस ले लिया। इसके बाद पार्टी ने लातूर के भाजपा नेता रमेश कराड जिन्होंने सोमवार को अतिरिक्त उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल किया था, उन्हें अपना अधिकृत उम्मीदवार बना दिया। 

मैदान में बचे ये उम्मीदवार

भाजपा : राकांपा से भाजपा में आए रणजीत सिंह मोहिते पाटील, वंचित बहुजन आघाडी से भाजपा में आए गोपीचंद पडलकर, नागपुर के पूर्व महापौर प्रवीण दटके और रमेश कराड शामिल हैं।

राकांपा : किरण पावस्कर और शिवाजीराव गरजे दोनों ने मंगलवार को अपना नाम वापस ले लिया। इसके साथ ही राकांपा के शशिकांत शिंदे और अमोल मिटकरी के निर्विरोध चुने जाने का रास्ता साफ हो गया।

शिवसेना : मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और नीलम गोर्हे चुनाव लड़ रही हैं। 

कांग्रेस : राजेश राठौर कांग्रेस के उम्मीदवार हैं।

विधान परिषद चुनाव का गणित

विधानसभा के सदस्यों की संख्या के हिसाब से नौ सीटों में से शिवसेना की दो, कांग्रेस दो, राकांपा दो और भाजपा के हिस्से में तीन सीटें आ सकती हैं। हालांकि, कांग्रेस ने एक ही प्रत्याशी उतारा है। ऐसे में उद्धव को राहत जरूर मिली है।  

खाली हो रही सीटें:

भाजपा03
राकांपा03
कांग्रेस 02
शिवसेना 01
कुल 09

महाराष्ट्र में विधायक:

विधान परिषद की जिन 9 सीटों के लिए चुनाव होना है वह विधानसभा के सदस्यों के वोट से चुनी जानी है। इसलिए यह जानना जरूरी है कि विधानसभा में किस के पास कितने विधायक हैं।

पार्टी विधायकों की संख्या 
भाजपा 105
शिवसेना 56
कांग्रेस 44
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी 54
महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना 01
समाजवादी पार्टी 02
आईआईएम02
प्रहार जनशक्ति02
माकपा01
शेकाप01
स्वाभिमानी पार्टी01
राष्ट्रीय समाज पार्टी01
जन सुराज्य पार्टी01
क्रांतिकारी शेतकारी पार्टी01
निर्दलीय13

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Your Page Title
Close
Close