कारोबार
Trending

शनिवार तक अंडमान एंड निकोबार द्वीप पहुंचेगा मानसून- IMD

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, दक्षिम-पश्चिम मानसून अक्सर 20 मई तक अंडमान एंड निकोबार द्वीर और बंगाल की खाड़ी पहुंच जाता है और उसके बाद यह 10 से 11 दिनों में केरल में दस्तक दे देती है.
  • khabarsafar
  • UPDATED: MAY 15, 2020, 11:25 AM IST

नई दिल्ली. 

दक्षिण-पश्चिम मानसून के शनिवार तक अंडमान एंड निकोबार द्वीप और बंगाल की खाड़ी पहुंचने की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने यह जानकारी दी है. आईएमडी के मुताबिक, दक्षिम-पश्चिम मानसून अक्सर 20 मई तक अंडमान एंड निकोबार द्वीर और बंगाल की खाड़ी पहुंच जाता है है और उसके बाद यह 10 से 11 दिनों में केरल में दस्तक दे देती है. IMD ने आज केरल में मानसून के पहुंचने का अनुमान जारी करेगा. बता दें कि दक्षिण-पश्चिम मानसून को खरीफ फसल जैसे धान, मोटे अनाज, दालें और तिलहन बोने के लिए अहम माना जाता है.

केरल में मानसून की शुरुआत 1 जून से हो सकती है, जिसके बाद ये कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार देश में चार महीने तक बारिश का मौसम रहेगा. इस साल से, IMD 1960-2019 के आंकड़ों के आधार पर देश के कई हिस्सों के लिए मानसून की शुरुआत और वापसी की तारीखों को भी संशोधित किया है. पिछली तारीखें 1901 और 1940 के आंकड़ों पर आधारित थीं.

आपके राज्य में कब पहुंच सकता है मानसून
महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मानसून सामान्य तारीखों की तुलना में  3 से 7 दिनों की देरी से आएगा. दिल्ली के लिए मानसून की सामान्य शुरुआत की तारीख 23 जून से 27 जून तक संशोधित की गई है. इसी तरह, मुंबई और कोलकाता के लिए 10 से 11 जून तक और चेन्नई में 1 से 4 जून तक की तारीखों को संशोधित किया गया है.

इस साल होगी झमाझम बारिश

आईएमडी ने इस साल 100 फीसदी बारिश का पूर्वानुमान दिया है. चार महीने का दक्षिण-पश्चिम मानसून आमतौर पर 1 जून को केरल से शुरू होता है. ये कृषि अर्थव्यवस्था के लिए बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि देश में सालाना होने वाली बारिश का 75 फीसदी इसी मानसून से होती है.

पिछले महीने, अर्थ साइंस मंत्रालय के सचिन माधवन राजीवन ने कहा था कि मानसून के मौसम 2020 के दौरान मात्रात्मक रूप से मानसून वर्षा, मॉडल त्रुटि के कारण +5 या -5 फीसदी की त्रुटि के साथ इसकी लंबी अवधि के औसत का 100 फीसदी होने की उम्मीद है.

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Your Page Title
Close
Close