कारोबारबिजनसमनी
Trending

सीआईआई रिपोर्ट / 155 भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में 1.6 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया, इससे वहां 1.25 लाख नौकरियां पैदा हुईं

भारतीय कंपनियों ने अमेरिका के 20 राज्यों में प्रत्येक में 100 मिलियन डॉलर यानी 750 करोड़ रुपए से ज्यादा का निवेश किया है।
  • अमेरिका के सभी 50 राज्यों में कारोबार करती हैं यह भारतीय कंपनियां
  • टेक्सास, न्यू जर्सी, न्यू यॉर्क और फ्लोरिडा राज्य में सबसे ज्यादा निवेश

ख़बर सफ़र न्यूज

Jun 16, 2020, 09:50 PM IST

नई दिल्ली. 155 भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में 22 बिलियन डॉलर करीब 1.6 लाख करोड़ रुपए का निवेश कर रखा है। इससे अमेरिका में 1.25 लाख नौकरियां पैदा हुई हैं। कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज (सीआईआई) की ओर से सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है। 

अमेरिका के सभी 50 राज्यों में कारोबार करती हैं यह 155 भारतीय कंपनियां

इंडियन रुट्स, अमेरिकन सोयल 2020 नाम से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि सर्वे में शामिल 155 भारतीय कंपनियां वॉशिंगटन, डीसी और प्यूर्टो रिको समेत अमेरिका के सभी 50 राज्यों में कारोबार करती हैं। टेक्सास, कैलिफोर्निया, न्यू जर्सी, न्यू यॉर्क और फ्लोरिडा इन भारतीय कंपनियों के लिए घर के समान हैं जहां पर बड़ी संख्या में कर्मचारी इनमें कार्य करते हैं।

भारतीय-अमेरिकियों का अमेरिका में बड़ा योगदान

अमेरिकी सीनेटर जॉन कोर्निन का कहना है भारतीय-अमेरिकियों ने अमेरिका के कल्चर, इकोनॉमी और वैज्ञानिकता में बड़ा योगदान दिया है। हम उनके कठिन परिश्रम और इनोवेशन का सम्मान करते हैं। इसलिए आप यह अच्छा काम करते रहिए। सीआईआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय कंपनियों ने टेक्सास, न्यू जर्सी, न्यू यॉर्क, फ्लोरिडा और मैसाचुएटस में सबसे ज्यादा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय कंपनियों ने न्यू जर्सी, टेक्सास, कैलिफोर्निया, न्यू यॉर्क, इलिनॉयस और जॉर्जिया पर सबसे ज्यादा फोकस किया है।

भारतीय कंपनियों ने यहां सबसे ज्यादा नौकरियां दीं

राज्यनौकरियां
टेक्सास     17,578
कैलिफोर्निया     8,271
न्यू जर्सी     8,057
न्यू यॉर्क     6,175
फ्लोरिडा     5,454

इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा निवेश

राज्य     निवेश (भारतीय रुपयों में)
टेक्सास    72 हजार करोड़
न्यू जर्सी    18 हजार करोड़
न्यू यॉर्क    13 हजार करोड़
फ्लोरिडा    6900 करोड़
मैसाचुएट्स    6600 करोड़

20 राज्यों में 100 मिलियन डॉलर से ज्यादा का निवेश

रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय कंपनियों ने अमेरिका के 20 राज्यों में प्रत्येक में 100 मिलियन डॉलर यानी 750 करोड़ रुपए से ज्यादा का निवेश किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, 77 फीसदी कंपनियां अभी और निवेश करने की योजना बना रही हैं। वहीं, 83 फीसदी कंपनियां अगले पांच वर्षों में स्थानीय लोगों को ज्यादा नौकरी देने की योजना बना रही हैं।

अमेरिका-भारत में मजबूत संबंध बनाने का समय: वॉर्नर

सीनेटर मार्क वॉर्नर का कहना है कि भारत और अमेरिका के साथ-साथ आज पूरी दुनिया कोरोनावायरस संक्रमण की चपेट में है। हमें इस समय को अमेरिकियों और भारतीयों के लिए ज्यादा नौकरियां पैदा करने के लिए पुन:समर्पित करने की आवश्यकता है। हमें भारत और अमेरिका के संबंधों को फिर से मजबूत बनाने की आवश्यकता है। 

भारतीय कंपनियों ने सीएसआर पर 1300 करोड़ रुपए खर्च किए

सर्वे में शामिल भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) और रिसर्च एंड डवलपमेंट पर किए गए खर्च की जानकारी भी दी है। इसके मुताबिक भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में सीएसआर पर 175 मिलियन डॉलर करीब 1300 करोड़ रुपए और रिसर्च एंड डवलपमेंट पर 900 मिलियन डॉलर करीब 6800 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। अमेरिका में भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू के मुताबिक, भारतीय कंपनियों ने सीएसआर के तहत छात्रों की मदद, विशेष स्किल एंड ट्रेनिंग जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया है। 

भारतीय कंपनियों के लिए पसंदीदा स्थान बना अमेरिका

अमेरिका के वाणिज्य विभाग में इंटरनेशनल एडमिनिस्ट्रेशन में एक्टिंग डेप्यूटी अंडर सेक्रेटरी के पद पर तैनात डायन फैरेल के मुताबिक, यह रिपोर्ट दर्शाती है कि सफल और इनोवेटिव भारतीय कंपनियों के लिए कारोबारी लिहाज से अमेरिका पसंदीदा स्थान बना हुआ है। वहीं अमेरिका भी इन कंपनियों का स्वागत करने के लिए तैयार है। सीसीआई के डायरेक्टर जनरल चंद्रजीत बनर्जी के मुताबिक, सर्वे में यह परिणाम निकलता है कि निवेश के लिहाज से भारतीय कंपनियों में अमेरिका पसंदीदा स्थान बना हुआ है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Your Page Title
Close
Close