धर्मसंपादक
Trending

चाणक्य नीति: ऐसे लोगों के लिए स्वर्ग के बराबर है धरती पर जीवन

Acharya Chanakya, Chankya Niti for Happily Life on Earth

नई दिल्ली, 09 जुलाई 2020, अपडेटेड 05:50 PM IST

महान राजनीतिज्ञ और कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्‍य ने जीवन दर्शन के बारे में बहुत सी नीतियां बताई हैं. उनकी इन नीतियों से इंसान को अपने जीवन से खुश और सुखी रहने के मंत्र मिलते हैं. आचार्य चाणक्य ने सुखी व्यक्ति को लेकर कुछ बातें बताई हैं जिससे पता चलता है कि वह व्यक्ति अपने जीवन में कितना सुखी है. चाणक्य कहते हैं कि अगर इंसान के पास ये 3 चीजें हो तो वो उसके लिए धरती स्वर्ग समान है.

चाणक्य कहते हैं कि अगर आपकी संतान आपका हमेशा आदर करती हो, आज्ञाकारी हो तो इससे बड़ा जीवन का कोई सुख नहीं है, क्योंकि ऐसी संतान हमेशा अपने माता-पिता का ध्यान रखती है और उन्हें बुढ़ापे में कष्ट नहीं होने देती. चाणक्य कहते हैं कि जिनकी संतान अपने मां-बाप की आज्ञा का पालन करती हो उन्हें मरने के बाद स्वर्ग की कामना नहीं करनी चाहिए. उनके लिए तो धरती ही स्वर्ग है.

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति के सुखी रहने की वजह में उनकी पत्नी की भी अहम भूमिका होती है. अगर वो इंसान अपनी शादीशुदा जिंदगी से सुखी है, तो वह अपने करियर में कामयाबी की नई सीढ़ी चढ़ता है. चाणक्य कहते हैं कि यदि किसी व्यक्ति को अपने अनुरूप व्यवहार करने वाली पत्नी मिल जाती है, तो उस व्यक्ति के लिए धरती ही स्वर्ग समान अनुभूति देती है.

चाणक्य (Chanakya Niti) तीसरी चीज बताते हैं कि यदि व्यक्ति को अपने कमाए हुए धन पर संतोष है तो वह सुखी जीवन व्यतीत करेगा. वे कहते हैं कि संतोष से ही सुख की प्राप्ति हो सकता है. चाणक्य कहते हैं कि अपने जमा धन पर संतोष करने वाला इंसान ही जीवन में स्वर्ग समान सुख की प्राप्ति करता है. चाणक्य कहते हैं कि जिसके दिल में संतोष नहीं वो सबकुछ मिल जाने के बाद भी दुखी रहता है.

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Your Page Title
Close
Close