टेकबिजनसमनी
Trending

जियो प्लेटफॉर्म में गूगल 33,737 करोड़ रुपए में 7.7% हिस्सेदारी खरीदेगी; अंबानी बोले- जियो-गूगल मिलकर भारत को 2जी मुक्त बनाएंगे

मुकेश अंबानी ने कहा कि गूगल और जियो मिलकर एंड्रॉयड पर बेस्ड स्‍मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं….

KHABAR SAFAR MEDIA

UPDATED: JULY 15, 2020, 5:08 PM IST

रिलायंस इंडस्ट्री की 43वीं एजीएम (RIL 43rd AGM 2020) के शुरू होते ही रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Reliance Industry Chairman Mukesh Ambani) ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि गूगल जियो प्लेटफॉर्म्स में 7.7 फीसदी हिस्सा 33737 करोड़ रुपये में खरीदेगी. मुकेश अंबानी ने सस्ते एंड्रॉयड फोन को लेकर भी बड़ा ऐलान किया. उन्होंने बताया कि अब तक 10 करोड़ से ज्यादा जियो फोन बेचे जा चुके हैं. लेकिन अभी भी फीचर फोन यूज़र्स इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि उनके पास स्मार्टफोन आए.

मुकेश अंबानी ने कहा कि गूगल और जियो मिलकर एंड्रॉयड पर बेस्ड स्‍मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं. इसकी पार्टनरशिप के तहत कंपनी एंट्री लेवल 4G/5G स्मार्टफोन के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम डेवलप करेगी. गूगल-जियो पार्टनरशिप का मकसद भारत को 2G-मुक्त बनाना है.

https://twitter.com/CNBC_Awaaz/status/1283332560152457218?s=20

RIL AGM LIVE Updates

-मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी ने पहली बार रिलायंस एजीएम को संबोधित किया.

उन्होंने रिलायंस फाउंडेशन द्वारा कोरोना संकट में किए जा रहे सामाजिक कार्यों की जानकारी दी. रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने बताया कि मिशन अन्न सेवा के जरिए देश भर में 5 करोड़ से ज्यादा गरीबों, मजदूरों और फ्रंटलाइन वर्करों के लिए भोजन उपलब्ध कराया गया.

नीता ने बताया कि कोरोना संक्रमण शुरू होते ही पीपीई किट का बड़ा संकट पैदा हो गया. इसके लिए रिकॉर्ड वक्त में ऐसी मैनुफैक्चरिंग फैसिलिटी बनाई गई, जिससे हर दिन 1 लाख पीपीई किट और एन95 मास्क बनाए जा सकें. उन्होंने बताया कि रिलायंस इमर्जेंसी सर्विस में लगी गाड़ियों के लिए देश भर में मुफ्त ईंधन उपलब्ध करा रहा है.

-मुकेश अंबानी ने ऊर्जा के क्षेत्र में कंपनी की उपलब्धियों की भी जानकारी दी. मुकेश अंबानी ने बताया कि बीपी ने उनके फ्यूल रिटेलिंग बिजनेस में निवेश किया है. यह निवेश जियो-बीपी नाम के नए ब्रैंड में हुआ है. मुकेश अंबानी ने क्लीन एनर्जी के क्षेत्र में किए जा रहे कामों के बारे में बताया. उन्होंने बताया कि रिलायंस कार्बन डाई ऑक्साईड को उपयोगी प्रोडक्ट और केमिकल्स में तब्दील करने से जुड़ी नई तकनीकों को अपनाने के लिए प्रतिबद्ध है.

नए Jio TV+ को लेकर भी ऐलान किया गया है.
आकाश अंबानी ने AGM में JioTV+ को पेश किया है. नए Jio TV+ में नेटफ्लिक्स, अमेज़न, प्राइम वीडियो, हॉटस्टार जैसे तमाम OTT चैनल होंगे. इसमें लॉगइन के लिए अलग-अलग आईडी पासवर्ड की जरूरत नहीं है. Jio TV+ के साथ ही आप सिर्फ एक क्लिक में किसी भी OTT पर कुछ भी देख सकते हैं.

अगले साल लॉन्च होगी मेड इन इंडिया 5G सर्विस
मुकेश अंबानी ने ऐलान किया कि Jio ने स्क्रैच से 5G सॉल्यूशंस डेवलप किया है, जो भारत में वर्ल्ड क्लास 5G सर्विस प्रदान करेगा. साथ ही ये भी बताया गया कि स्‍पेक्‍ट्रम की उपलब्‍धता के साथ ही इसका ट्रायल शुरू हो जाएगा. मुकेश अंबानी ने जियो के 5G सॉलूशन को PM मोदी के (ATMA NIRBHAR BHARAT) को समर्पित किया है, जिसे अगले साल तक पेश किया जाएगा. बताया गया कि ये 100% मेड इन इंडिया होगा.

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Your Page Title
Close
Close