कोरोनादेशराज्यों सेरोहतकहरियाणाहेल्थ प्लस
Trending

भारत बायोटेक ने PGI रोहतक में शुरू किया कोरोना के टीके का ह्यूमन ट्रायल, मिल रहा पॉजिटिव रिस्पॉन्स

विज ने कहा है कि, ‘भारत बायोटेक के कोरोना वायरस के टीके (कोवेक्सिन COVAXIN) का मनुष्य पर परीक्षण आज पीजीआई रोहतक में शुरू हो गया।’ 

Updated: FRI, 17 Jul 2020 10:40 PM (IST)

जहां एक तरफ कोरोना महामारी तेजी से अपने पांव पसार रहा है वही दूसरी तरफ भारत समेत तमाम देश कोरोना वैक्सीन को लेकर अपनी रिसर्च तेज कर रहे हैं। इस बीच हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (Haryana Health Minister Anil Vij) ने ट्वीट करते हुए कहा है कि भारत बायोटेक ने अपने कोविड-19 रोधी टीके कोवेक्सिन का मनुष्य पर परीक्षण शुक्रवार को रोहतक के पीजीआईएमएस में शुरू कर दिया है। बता दें, विज हरियाणा के गृह एवं विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी मंत्री भी हैं।

विज ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘आज तीन लोगों का पंजीकरण किया गया। किसी पर टीके का कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं दिखा।’

बता दें, भारत बायोटेक को पिछले दिनों ही उसके कोरोना वायरस रोधी टीके कोवेक्सिन का क्लीनिकल ट्रायल शुरू करने के लिए देश के दवा नियामक की मंजूरी मिली थी। देश में इस समय कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सात टीके विकास के विभिन्न स्तर पर हैं जिनमें से दो को मनुष्य पर क्लीनिकल ट्रायल शुरू करने की मंजूरी मिल चुकी है। बता दें, भारत बायोटेक को पिछले दिनों ही उसके कोरोना वायरस रोधी टीके कोवेक्सिन का क्लीनिकल ट्रायल शुरू करने के लिए देश के दवा नियामक की मंजूरी मिली थी। देश में इस समय कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सात टीके विकास के विभिन्न स्तर पर हैं जिनमें से दो को मनुष्य पर क्लीनिकल ट्रायल शुरू करने की मंजूरी मिल चुकी है।

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Your Page Title
Close
Close