उतर प्रदेशदेशधर्मपूजा पाठ
Trending

अयोध्या में मंदिर निर्माण 29 जुलाई या 5 अगस्त से शुरू हो सकता है; मोदी को बुलाने के लिए पीएमओ को तारीखें बताई गईं

रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक में शनिवार को राम मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र समेत 12 सदस्य शामिल हुए। तीन सदस्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मौजूद रहे।

  • बैठक में प्रधानमंत्री मोदी के संभावित कार्यक्रम पर विचार भी हो सकता है
  • महंत नृत्यगोपाल दास ने प्रधानमंंत्री को मंदिर की आधारशिला रखने के लिए न्योता भेजा
रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्र्स्ट की बैठक शुरू

Updated: 18 July 2020 05:35 PM IST

रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की अयोध्या में बैठक जारी है। इसमें मंदिर के शिलान्यास की तारीख की घोषणा हो सकती है। ऐसा बताया जा रहा है कि मंदिर का निर्माण 29 जुलाई या 5 अगस्त से शुरू हो सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बुलाने के लिए ये दो तारीखें पीएमओ को भेजी गई हैं। ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास प्रधानमंत्री को अयोध्या आने का निमंत्रण पत्र भेज चुके हैं। 

रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक में राम मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र समेत 12 सदस्य शामिल हुए। तीन सदस्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मौजूद हैं।

बैठक में 5 मुद्दों पर बातचीत हो रही
1. मंदिर निर्माण की दो तारीखें 29 जुलाई या 5 अगस्त में एक तय करना।
2. प्रधानमंत्री को भूमिपूजन के लिए बुलाना।
3. मुख्य गर्भगृह का डिजाइन तय करना।
4. 70 एकड़ के परिसर के विस्तार पर सुझाव लेना और 108 एकड़ करने पर सहमति बनाना।
5. परिसर में सीता मंदिर के निर्माण पर चर्चा करना।

इकबाल अंसारी ने कहा, मैं प्रधानमंत्री का स्वागत करना चाहता हूं

मणिराम छावनी मठ के महंत कमल नयन दास ने कहा- मंदिर निर्माण जल्द शुरू होगा। संतों की मांग है कि प्रधानमंत्री जल्द यहां आकर निर्माण शुरू कराएं। वे पहले ही आने वाले थे पर कोरोना संकट से कार्यक्रम टल गया। बैठक के पहले  बाबरी मस्जिद के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी ने कहा, ‘मैं प्रधानमंत्री का अयोध्या में स्वागत करना चाहता हूं। मंदिर निर्माण को लेकर जो संत समाज चाहता है, वही मैं भी चाहता हूं। अंसारी के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर मस्जिद के लिए जो 5 एकड़ भूमि मुस्लिम समाज को दी गई है, उस पर एक अस्पताल और एक स्कूल का निर्माण किया जाए।

राम मंदिर के साथ राष्ट्र मंदिर बनेगा: चौपाल
ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने कहा- पीएम के द्वारा अगर मंदिर के गर्भगृह का पूजन और मंदिर निर्माण का शुभारंभ होता है तो यह सबसे अच्छा है। शिलापूजन सिंहद्वार के शिलान्यास के साथ हो चुका है। अब गर्भगृह का पूजन होना है। कोरोना को देखते हुए ट्रस्ट ने इसके भूमिपूजन कार्यक्रम को टाल दिया था। देश के सामने जो संकट है सबसे पहले उसका मुकाबला करना है। चौपाल ने कहा कि राम मंदिर के साथ राष्ट्र मंदिर भी बनेगा, जिसका शुभारंभ मोदी करेंगे।

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Your Page Title
Close
Close