क्रिकेट की खबरेंखेलखेल की अन्य खबरें
Trending

यूएई में आईपीएल 2020:आईपीएल 26 सितंबर से 7 नवंबर के बीच हो सकता है,फ्रेंचाइजियों ने यूएई में होटल ढूंढने शुरू किए

इससे पहले दो बार भारत से बाहर आईपीएल हो चुका है। 2009 में लोकसभा चुनाव के कारण लीग दक्षिण अफ्रीका में हुई थी। 2014 में भी आईपीएल के कुछ मैच यूएई में खेले गए थे।

यूएई में लीग कराने के फैसले पर मुहर आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग में लगेगी

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, एक फ्रेंचाइजी ने टीम के लिए अबू धाबी में एक होटल भी देख लिया है

विदेशी खिलाड़ी भारत आने की बजाए सीधे यूएई पहुंच सकते हैं और वहां क्वारैंटाइन पीरियड पूरा करेंगे

फ्रेंचाइजियों ने यूएई जाने के लिए चार्टर्ड प्लेन और वहां रहने के लिए होटल ढूंढने शुरू किए

Updated: 18 July 2020 11:30 PM (IST )

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अभी भी अक्टूबर में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के आयोजन को लेकर आईसीसी के आधिकारिक फैसले का इंतजार कर रहा है। इसी वजह से उसने आईपीएल के 13वें सीजन को लेकर अब तक कोई फैसला नहीं किया है, लेकिन फ्रेंचाइजियों ने अभी से ये मान लिया है कि इस साल लीग यूएई में ही होगी और उन्होंने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है।

इस बीच, यह जानकारी सामने आई है कि बीसीसीआई ने आईपीएल के लिए 26 सितंबर से 7 नवंबर के बीच की संभावित विंडो तय की है।

आईपीएल 26 सितंबर से 7 नवंबर के बीच हो सकता है

बोर्ड इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के टलने के बाद ही इस पर अंतिम फैसला लेगा। टी-20 वर्ल्ड कप 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होगा। आईसीसी बोर्ड की इस मामले पर 20 जुलाई को बैठक हो सकती है और इसमें वर्ल्ड कप के भविष्य पर फैसला हो सकता है।

फ्रेंचाइजियों ने यूएई में होटल ढूंढने शुरू किए

इधर, फ्रेंचाइजियों ने अभी से ही यूएई जाने के लिए चार्टर्ड प्लेन के अलावा वहां रहने के लिए होटल ढूंढने शुरू कर दिए हैं।एक आईपीएल फ्रेंचाइजी के ऑफिशियल ने न्यूज एजेंसी को बताया कि हमने अभी से ही ट्रैवलिंग, होटल और लॉजिस्टिक्स से जुड़े दूसरे काम शुरू कर दिए हैं। हमने टीम के लिए अबू धाबी में एक होटल भी देख लिया है। साथ ही टीम की ट्रेनिंग की प्लानिंग भी शुरू कर दी है।

टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे को देखते हुए शेड्यूल तैयार हुआ

बोर्ड सूत्रों के मुताबिक, आईपीएल फाइनल के लिए 7 नवंबर का दिन इसलिए तय किया गया है, ताकि भारतीय खिलाड़ियों को इसके बाद ऑस्ट्रेलिया जाने के लिए पूरा वक्त मिल जाए। टीम इंडिया को दिसंबर में 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए वहां जाना है। इस बीच, भारतीय बोर्ड ने केंद्र सरकार को चिठ्ठी लिखकर आईपीएल को यूएई में कराने के अलावा खिलाड़ियों और ऑफिशियल्स की यात्रा की अनुमति मांगी है।    

यूएई सरकार की कोरोना गाइडलाइन के बारे में जानकारी जुटा रहीं टीमें
इधर, आईपीएल की एक पूर्व चैंपियन टीम के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी को बताया कि हम यूएई सरकार की कोरोना गाइडलाइन के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं। हम यह संभावना भी तलाश रहे हैं कि भारत में आइसोलेशन पीरियड पूरा करने के बाद ही टीम यूएई जाए।

कुछ फ्रेंचाइजी क्वारैंटाइन पीरियड भारत में पूरा करना चाहती हैं

इसके लिए सभी खिलाड़ियों को लीग से काफी पहले भारत बुलाने पर विचार हो रहा है। यहां खिलाड़ियों को बायो सिक्योर माहौल में रखा जाएगा और फिर इनका टेस्ट कराया जाएगा और इसके बाद टीम यूएई जाएगी। 

ऐसा करने के पीछे यही वजह है कि सभी खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ फिलहाल अपने-अपने घरों में हैं। ऐसे में अगर कोई भी सदस्य एसिम्टोमैटिक रहता तो दूसरों के संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाएगा। इसलिए कुछ हफ्तों तक भारत में ही आइसोलेशन में रहना ज्यादा ठीक है। 

चार्टर्ड प्लेन से यात्रा बेहतर विकल्प
एक अन्य टीम के अधिकारी ने कहा कि चार्टर्ड प्लेन से ट्रैवल करना अच्छा विकल्प होगा। हमें देखना होगा कि अगस्त- सितंबर तक सामन्य हवाई यात्रा शुरू हो पाती है या नहीं। वहीं, हवाई यात्रा कितनी सेफ होगी। एक टीम में 35से 40 खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ के सदस्य होंगे। उन्होंने कहा कि अधिकांश टीमें चार्टर्ड प्लेन पर किराए पर लेने की कोशिश करेंगी, क्योंकि यह सामान्य हवाई यात्रा से ज्यादा सेफ होगा।  

विदेशी खिलाड़ी सीधे यूएई पहुंच सकते हैं
आईपीएल में खेलने वाले विदेशी खिलाड़ियों को लेकर सभी फ्रेंचाइजियों की राय एक जैसी ही है। सभी टीमें यही चाहती हैं कि विदेशी खिलाड़ी भारत में आने की बजाए सीधे यूएई में ही टीम से जुड़ें। ऐसे में उन्हें सिर्फ यूएई की कोरोना गाइडलाइन का ही पालन करना होगा और खिलाड़ी सिर्फ एक बार ही क्वारैंटाइन होंगे। 

यूएई में क्यों होगा आईपीएल?
य़ूएई आईपीएल की मेजबानी की रेस में इसलिए सबसे आगे है, क्योंकि यहां 2014 में भी आईपीएल के मुकाबले खेले जा चुके हैं। यहां सितंबर-नवंबर के विंडो में अगर लीग होती है, तो क्वारैंटाइन पीरियड भी कम दिन का होगा। इसके अलावा यूएई ट्रैवल हब माना जाता है। यह पूरी दुनिया से जुड़ा हुआ है। मेडिकल फैसिलिटी के अलावा पहले 6 साल पहले आईपीएल की मेजबानी का अनुभव भी यूएई के पक्ष में नजर आ रहा है। 

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Your Page Title
Close
Close