करियरखबरे एजुकेशनजॉब्सलाइफस्टाइल
Trending

Stay Home Stay Empowered: अब कंपनियां ले रही हैं वर्चुअल इंटरव्यू, इस तरह करें तैयारी और न करें ये गलतियां

कोरोना वायरस महामारी से पूरी दुनिया प्रभावित है। इसका कारोबार और नौकरियों पर भी असर पड़ा है। बीते साल के मुकाबले इस साल हर सेक्टर में नियुक्तियां कम हो रही हैं।


Updated : Fri, 31 Jul 2020 6:40 PM (IST)

नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना वायरस महामारी से पूरी दुनिया प्रभावित है। इसका कारोबार और नौकरियों पर भी असर पड़ा है। बीते साल के मुकाबले इस साल हर सेक्टर में नियुक्तियां कम हो रही हैं। हालांकि, कुछ कंपनियों ने हायरिंग शुरू कर दी है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि आने वाले समय में नौकरी की संभावनाएं बढ़ेंगी। कंपनियां फिजिकल इंटरव्यू की बजाए वर्चुअल इंटरव्यू को अधिक प्राथमिकता दे रही हैं। इंडस्ट्रियल मैन्युफैक्चरिंग, इंजीनियरिंग और जनरल स्टाफिंग कंपनी टीम लीज के बिजनेस हेड सुदीप सेन का कहना है कि मौजूदा समय में 75 प्रतिशत हायरिंग वीडियो इंटरव्यू के माध्यम से हो रही है।

जहां पहले शुरुआती राउंड के लिए वीडियो इंटरव्यू का इस्तेमाल किया जाता था, वहीं अब फिजिकल डिस्टैंसिंग को मेंटेन करने के लिए गूगल हैंगआउट, टीम्स और जूम का सहारा लिया जा रहा है। अमेजन, लॉरियाल, मास्टरकार्ड, ग्रेडअप समेत कई कंपनियां अब वर्चुअल इंटरव्यू ही कर रही हैं। आईआईटी पटना के ट्रेनिंग और प्लेसमेंट ऑफिसर कृपाशंकर सिंह कहते हैं कि वर्चुअल इंटरव्यू आजकल बेहद आम होता जा रहा है। ऐसे में जरूरी है कि आप वर्चुअल इंटरव्यू की तैयारी बेहतर तरीके से करें-

अपनी टेक्नोलॉजी को जांच लें

नई नियुक्ति में कंपनी किसी कर्मचारी की तकनीकी काबिलियत को आंकती है। वर्चुअल इंटरव्यू के दौरान हायरिंग मैनेजर आपकी टेक्नोलॉजी क्षमता को जांच लेते हैं। इसलिए बेहद आवश्यक है कि कॉल करने से पहले अपने इक्विपमेंट की बेहतर तरीके से जांच करें, ताकि किसी तकनीक खामी से बचा जा सके। कृपाशंकर सिंह कहते हैं कि अगर आपका वीडियो कांफ्रेंसिंग सॉफ्टवेयर का वीडियो सही नहीं आ रहा है या ऑडियो खराब है तो आप एक्सटर्नल वेबकैम या माइक्रोफोन जरूर खरीद लें। इसके अलावा, अपने इंटरनेट कनेक्शन को भी जांच लें। बीच में कॉल कटने का अनुभव अच्छा नहीं रहता है।

सबसे पहले वर्चुअल इंटरव्यू की प्रैक्टिस करें, यह बेहद जरूरी होता है। वर्चुअल इंटरव्यू में आपके हाथ में नियंत्रण होता है कि इंटरव्यू लेने वाले क्या देख सकते हैं, इसलिए इस एडवांटेज का फायदा उठाएं। विशेषज्ञ कहते हैं कि आप यह ठीक से सोच लें कि इंटरव्यू लेने वाले क्या देखेंगे। एक फिजिकल इंटरव्यू में आपको सोचना होता है कि आपको क्या पहनना है और आपको किस तरह कुर्सी पर बैठना है, लेकिन वर्चुअल इंटरव्यू में सेटिंग के बारे में भी सोचना होता है। आपका बैकग्राउंड ऐसा हो, जो आपकी पर्सनैलिटी के बारे में कुछ कहता हो। इसलिए बैकग्राउंड में ऐसी कोई कलाकृति रखें, जो आपको पसंद की हो या ऐसी कोई किताब रखें, जो आपकी पर्सनैलिटी के बारे में कहती हो। साथ में यह भी ध्यान रखें कि बैकग्राउंड में कोई ऐसी चीज न हो, जो ध्यान बांट दे।

इंटरव्यू से पहले डाउनलोड कर लें ये चीजें-

इंटरव्यू से पहले प्लेटफॉर्म को सीखने की कोशिश कर लेनी चाहिए। कई बार व्यक्ति को इंटरव्यू के दौरान पता चलता है कि उन्हें प्रोग्राम को डाउनलोड करने की जरूरत है या प्रक्रिया में उन्हें कुछ तकनीकी समस्याएं हैं। इस वजह से उनकी पहली मीटिंग खराब हो जाती है और उन्हें इंटरव्यू में देरी होती है। इसके अलावा, मॉक इंटरव्यू की तैयारी भी कर लें।

बेहतर लोकेशन

सिंह कहते हैं कि कैंडिडेट को ऐसे कमरे का चुनाव करना चाहिए, जहां प्रकाश बेहतर आता हो। कैमरे को प्लेन दीवार के सामने रखें। दरवाजे और खिड़कियों को बंद कर लें। टीवी बंद कर लें, मोबाइल को साइलेंट मॉड पर कर लें।

अपनी वर्चुअल आइडेंटिटी रखें आसान

मौजूदा डिजिटल दुनिया में आपका ईमेल एड्रेस और यूजर नेम आपका पहला इंप्रेशन होता है। ऐसे में अपने ई-मेल और यूजरनेम को आसान रखें। इसके अलावा, उसमें कोई निकनेम या किसी स्टार या जासूस का नाम रखने से बचें।

कंपनी के बारे में जानकारी लें

आप कंपनी के बारे में जानकारी पता करें। यह देखें कि आप अपनी स्किल से उन्हें कैसे आकर्षित कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आप उनके कुछ वीडियो देख सकते हैं। उनके मौजूदा कर्मचारियों के ऑनलाइन रिव्यू पढ़ें, वेबसाइट को पढ़ें और उनकी सोशल मीडिया को चेक करें। इसी तरह आप इंटरव्यू करने वाले के बारे में LinkedIn से पता कर सकते हैं। अगर आपने पहले किसी एक कंपनी में काम किया है, तो इसका फायदा ले सकेंगे। कृपाशंकर बताते हैं कि नियोक्ता के लिए यह सुनिश्चित करना काफी अहम होता है कि आप कंपनी के कल्चर के अनुरूप हैं भी या नहीं। ऐसे में आप अपनी बातचीत के दौरान उन्हें ये जरूर बताएं कि आप संस्थान के लिए क्या योगदान दे सकते हैं।

अपनी बॉडी लैंग्वेज बेहतर रखें

बेहतर बॉडी लैंग्वेज किसी भी इंटरव्यू का सबसे अहम हिस्सा होता है। ऐसे में वर्चुअल इंटरव्यू के दौरान अपनी बॉडी लैंग्वेज का विशेष ध्यान रखें। कई बार वीडियो कांफ्रेंसिग इंटरव्यू में हम वर्चुअल इंटरव्यू की तुलना में कम अटेंटिव रहते हैं। पर इस इंटरव्यू में भी आपका हाव-भाव, प्रजेंटेशन काफी अहम हैं। विश्वास दिखाएं, सीधे बैठे, मुस्कराए और आंखों के सामने कैमरा रखें। आप इस पर भी ध्यान दें कि कैमरा पर बैकग्राउंड कैसा दिखेगा। आपके पीछे सब कुछ साफ होना चाहिए। यह नहीं होना चाहिए कि आपके पीछे कपड़े बिखरे पड़े हों। इसे इंटरव्यू से पहले साफ करना जरूरी है। इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि आपके कमरे में पर्याप्त रोशनी हो। आईआईटी पटना के ट्रेनिंग और प्लेसमेंट ऑफिसर कृपाशंकर सिंह कहते हैं कि वर्चुअल इंटरव्यू के लिए अच्छे से कपड़े पहनें। प्रोफेशनल पहनावे से साफ झलकता है कि आप इंटरव्यू के लिए कितने गंभीर हैं। वह सुझाव देते हैं कि आप कंप्यूटर पर हैं, इसका मतलब यह कतई नहीं है कि आप इंटरनेट पर इंटरव्यू के बीच सवालों को तलाशें।

इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने वाले सवाल

ट्रेनिंग और प्लेसमेंट ऑफिसर ने बताया कि इंटरव्यू में इन सवालों के पूछे जाने की संभावना रहती है। ऐसे में इसकी तैयारी पहले से कर लें-

-अपने बारे में कुछ बताएं

-हम आपको नौकरी क्यों दें

-आप आने वाले पांच से दस सालों में खुद को कहां देखते हैं

-आप कंपनी के बारे में क्या जानते हैं

-आप अपनी कमजोरी/मजबूती के बारे में बताएं

-अपने जीवन के सबसे बड़े प्रोफेशनल उपलब्धि के बारे में बताएं

-काम के दौरान की सबसे बड़ी चुनौती के बारे में बताएं और उसका सामना कैसे करते हैं, इसके बारे में बताएं

-आप वर्तमान नौकरी क्यों छोड़ रहे हैं, इसके बारे में बताएं 

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Your Page Title
Close
Close